Raayan मूवी रिव्यू: धानुष की धमाकेदार कहानी और कमजोर किरदारों की गाथा

तमिल सिनेमा के चमकते सितारे धानुष अब न सिर्फ एक शानदार अभिनेता हैं, बल्कि एक कुशल निर्देशक के रूप में भी अपनी पहचान बना चुके हैं। उनकी नयी फिल्म 'Raayan' इससे आकर्षक उदाहरण हो सकती थी, लेकिन फिल्म की कमियों ने इसे एक सामान्य प्रवृत्ति से आगे बढ़ने से रोक दिया।

Raayan की कहानी एक ऐसे परिवार के मुखिया को लेकर है जो हर हाल में अपने परिवार को खतरे से बचाने की कसम खाता है। कहानी का प्लॉट अपने आप में विशाल और दिलचस्प है, लेकिन चरित्र विकास और गहराई के अभाव ने फिल्म के आकर्षण कम कर दिया।

धमाकेदार शुरुआत

फिल्म की शुरुआत में धानुष का परिचय बेहद दमदार तरीके से होता है। वह अपने रहस्यमय और धीरजमय व्यक्तित्व के साथ दृश्य को पकड़ लेते हैं। निर्देशन भी इस हिस्से में काफी सजह प्रतीत होता है। दर्शक उम्मीद करते हैं कि यह फिल्म इसी ताल में आगे बढ़ेगी।

किरदारों की कमी

शुरुआती उत्साह के बाद फिल्म में एक कमी खलने लगती है। धानुष का किरदार 'Raayan' पूरी कोशिश करता है कि वह अपने परिवार को किसी भी तरह की हानि से बचा सके। लेकिन विरोधी गुटों के बीच की लड़ाई, कमजोर कहानी और नीरस चरित्र विकास ने फिल्म में बोरियत भर दी है।

फिल्म में रामायण से प्रेरित तत्वों को भी शामिल किया गया है, जैसे कि 'Raayan' को 'रावण', 'मुथुवेल' को 'कुम्भकर्ण' और 'मानिकवेल' को 'विभीषण' की तरह दिखाया गया है। लेकिन इन किरदारों की कमजोरी और अधूरापन ने दर्शकों के दिल तक पहुंचने में असफलता प्राप्त की।

हिंसा का प्रभाव

फिल्म में अत्याधिक हिंसात्मक दृश्यों का भी प्रयोग हुआ है जो कहानी और किरदारों के विकास को कमजोर करता है। इन एक्शन दृश्यों के चलते फिल्म के नाटकीयता और गहराई को नुकसान पहुंचा है।

फिल्म का सकारात्मक पक्ष

फिल्म की संगीत पृष्ठभूमि ए. आर. रहमान ने बनाई है, जो किसी प्रशंसा से कम नहीं है। रहमान का संगीत फिल्म की कमजोरियों को भी अपनी धुनों से कुछ हद तक ढक लेता है। वहीं, सिनेमाटोग्राफी में ओम प्रकाश का काम भी काफी प्रभावशाली है।

निष्कर्ष

मूल्यांकित करने के बाद, कहा जा सकता है कि Raayan ने जो संभावनाएं प्रस्तुत की थीं, वे पूरी नहीं हो पाईं। धानुष की निर्देशन क्षमता के बावजूद, फिल्म का कमजोर स्क्रिप्ट और अधूरे किरदार उसे एक उत्कृष्ट फिल्म नहीं बना सके।

अगर आप धानुष के फैन हैं या आपको तमिल गैंगवार की कहानियां पसंद हैं, तो यह फिल्म आपके देखने की सूची में हो सकती है। लेकिन उच्चतम आशाओं के साथ न जाएं क्योंकि फिल्म अपने वादे को पूरा करने में पूरी तरह सफल नहीं हो पाई है।

Subhranshu Panda

मैं एक पेशेवर पत्रकार हूँ और मेरा मुख्य फोकस भारत की दैनिक समाचारों पर है। मुझे समाज और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखना बहुत पसंद है।

18 टिप्पणि

  • rohit majji

    rohit majji

    bhai yeh film dekhi? bas ek minute mein pata chal gaya ki kuch nahi hoga 😅

  • sarika bhardwaj

    sarika bhardwaj

    Yeh sab kya hai?? 🤦‍♀️ Raayan ko Ramayan se compare karna? Ab toh har film mein koi mythological parallel dhundne lage hain... ye kya, cinema ya religious studies class? 🙄

  • Prerna Darda

    Prerna Darda

    The narrative architecture here is fundamentally flawed - the semiotics of familial duty are reduced to performative violence, and the mythic archetypes are not subverted but merely superficially labeled. The absence of psychological depth in the antagonists renders the entire conflict ontologically inert. AR Rahman’s score is the only ontological anchor in this epistemological vacuum.

  • Abhi Patil

    Abhi Patil

    You know, in the tradition of Tarkovsky and Bergman, cinema isn't about plot - it's about the silence between the bullets, the weight of unspoken grief in a father’s eyes, the way the camera lingers on a cracked teacup as if it holds the entire history of a broken lineage. Raayan? It’s a Hollywood-style gangster flick with Sanskrit names slapped on like cheap stickers. The director thinks he’s making a myth, but he’s just recycling tropes with a Tamil filter. The real tragedy? He believes it’s art.

  • Dr Vijay Raghavan

    Dr Vijay Raghavan

    Yeh sab log film ko samajhne ki koshish karte hain? Bharat ka cinema kabhi bhi Hollywood ki tarah nahi hoga. Raayan mein dard hai, gham hai, deshbhakti hai - aur tum log sirf ‘character development’ ka naam leke bhaag rahe ho? Humare desh mein log apne ghar ke liye mar jaate hain - ye film unki zindagi hai!

  • Kamlesh Dhakad

    Kamlesh Dhakad

    maine dekhi hai film... thoda slow start hai lekin middle mein ekdam chill gaya. dhanshu ka expression, background music - pure vibe tha. thoda zyada fight scene toh tha par bhai, koi bhi film mein na ho toh kya hoga? 😄

  • NEEL Saraf

    NEEL Saraf

    I mean... the way they used the Ramayana parallels? 🤔 Like... it’s not even subtle. Ravan? Kumbhakarna? It’s like they took a children’s storybook and slapped it on a gritty crime drama. But you know what? I still cried during the father’s monologue at the temple. It didn’t need myth. It just needed to feel real. And for 10 minutes, it did.

  • ADI Homes

    ADI Homes

    maine socha ki yeh film koi heavy drama hogi... par jab music shuru hua toh sab bhool gaya. AR Rahman ne jo melody banayi hai... usse koi nahi rok sakta. even the fights felt like they were dancing to his beats. film imperfect hai, lekin music? pure soul hai.

  • Ashwin Agrawal

    Ashwin Agrawal

    Agar aapko Raayan ka character pasand aaya toh aapko ye film milegi. Agar aapko character ki growth chahiye, toh yeh nahi hai. But the cinematography? The silence between lines? The way the rain falls on the roof during the last scene? That’s poetry. Not perfect, but honest.

  • Hemant Kumar

    Hemant Kumar

    kuch log kehte hain ki script weak hai... lekin main sochta hoon ki kya humne apne expectations ko thoda adjust kiya? Ye film koi superhero movie nahi hai. Ye ek aadmi ki kahani hai jo apne ghar ke liye sab kuch chhod deta hai. Aur kya chahiye isse zyada? Bas ek aadmi... aur uski zimmedari.

  • Chirag Desai

    Chirag Desai

    music > plot. always. ar rahman saved this. and the way the camera panned on the chai stall at 1:23? chef’s kiss 🫶

  • Shubham Yerpude

    Shubham Yerpude

    They say Raayan is Ravan? But who is Hanuman here? The cop? The brother? Or is it the audience - watching, waiting, hoping for redemption that never comes? The film is a mirror. And we are all afraid of what we see.

  • Devi Rahmawati

    Devi Rahmawati

    The structural dissonance between the mythological framework and the contemporary gangland realism is not a flaw - it is an intentional deconstruction of the hero myth in post-colonial India. The failure lies not in the film, but in the viewer’s inability to engage with symbolic ambiguity. The absence of catharsis is the point.

  • saurabh vishwakarma

    saurabh vishwakarma

    Dhanshu ne jo kiya hai... usse koi nahi kiya. Ye film sirf ek movie nahi hai - ye ek movement hai. Jo log isse criticize karte hain, woh khud ke andar ki ladi jeetne se dar rahe hain. Raayan unke andar ka bhai hai - aur unhe pata hai ki jab bhai bhaag jaye... toh unki aatma bhi chali jati hai.

  • MANJUNATH JOGI

    MANJUNATH JOGI

    In Tamil cinema, the father figure is sacred. Not as a hero - but as a silent sacrifice. Raayan doesn’t speak much. But his silence screams louder than any dialogue. And AR Rahman? He didn’t compose music. He composed the heartbeat of a generation that lost its voice.

  • Sharad Karande

    Sharad Karande

    The film’s greatest achievement is its rejection of narrative resolution. In a world obsessed with closure, Raayan dares to leave the wound open. The violence isn’t spectacle - it’s consequence. The characters aren’t flawed - they’re human. And that’s why it hurts.

  • Hardeep Kaur

    Hardeep Kaur

    I watched this with my dad. He didn’t say a word. Just wiped his eyes. When the credits rolled, he said, ‘Yeh wohi hai jo humne kabhi kehna nahi chaha.’ That’s all you need to know.

  • Partha Roy

    Partha Roy

    yeh film dekhne wale sabhi log... ek hi baat ke liye comment kar rahe hain - ki koi nahi dekha. maine dekhi hai. aur main kehta hoon - ye film kisi ke liye nahi banayi gayi. ye film sirf ek aadmi ke liye banayi gayi hai... jo apne ghar ke liye sab kuch khona chahta hai. aur woh aadmi... woh hum sab hain.

एक टिप्पणी लिखें